4 फूड्स Weight Gain से बंधे हैं ~ यहाँ उनके स्वस्थ विकल्प दिए हैं

वजन कम करने के लिए कोई भी एक आकार-फिट नहीं है। लेकिन, जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के एक नए अध्ययन के अनुसार, कुछ खाद्य पदार्थ दूसरों की तुलना में वजन बढ़ाने के साथ अधिक निकटता से जुड़े हैं।

और पौधे आधारित खाद्य पदार्थों की तिकड़ी वजन घटाने के लिए बंधी हुई प्रतीत होती है। इसका मतलब है कि आमतौर पर खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों की एक शॉर्टलिस्ट पर शून्य करना – कुछ को कम करने के लिए, और दूसरों को बढ़ाने के लिए- बेहतर वजन प्रबंधन परिणाम प्राप्त करने और बनाए रखने में आपकी मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

वजन बढ़ाने के लिए शीर्ष छह खाद्य पदार्थों से जुड़े बेहतर विकल्प यहां दिए गए हैं, साथ ही आपको सलाह दी जाती है कि बे में पाउंड रखने के लिए जाने जाने वाले शीर्ष तीन खाद्य पदार्थों का सेवन कैसे करें: साबुत अनाज, सब्जियां और फल। यहां तक ​​कि अगर आप वजन कम करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो ये एक्सचेंज आपकी ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं, आपके मनोदशा को बढ़ा सकते हैं, पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, और आपके रोग जोखिम को कम कर सकते हैं। और वे सरल हैं चीजों को स्विच करने के लिए तैयार हैं?

#1: आलू के चिप्स

इसे DIY करें। आलू के चिप्स को तीन सरल सामग्रियों से बनाया जाता है: कटा हुआ आलू (एक संपूर्ण भोजन), तेल और नमक। स्टोर-खरीदी गई चिप्स के साथ समस्या का एक हिस्सा तेल का उपयोग किया जाने वाला प्रकार है। फ्राइंग चिप्स के लिए उपयोग किए जाने वाले उच्च ओमेगा -6 फैटी एसिड ऑयल – सूरजमुखी, कुसुम और मकई के तेल सहित – सूजन को कम करने वाली ईंधन से जुड़े हुए हैं, खासकर जब एंटी-इंफ्लेमेटरी ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ संतुलित नहीं है।

फ्राइंग एक और हड़ताल है, क्योंकि बहुत उच्च तापमान पर स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों को पकाने से एक्रिलामाइड के गठन को ट्रिगर करने के लिए दिखाया गया है, जो उम्र बढ़ने और कैंसर के खतरे से जुड़ा एक रसायन है।

एक स्वस्थ संस्करण के लिए, त्वचा पर आलू को हल्का सा काटें, अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल (EVOO) या एवोकैडो तेल में हल्का सा टॉस, साथ में थोड़ा समुद्री नमक और काली मिर्च डालें, और 400 ग्राम एफ पर बेकिंग शीट पर पकाएं। , मेरी तरह, आप सिर्फ रेडी-टू-ईट चिप्स के एक सामयिक बैग को हथियाने का विरोध नहीं कर सकते हैं, एवोकैडो या ईवो के साथ बने उन लोगों के लिए चुनते हैं, जो हृदय-सुरक्षात्मक मोनोअनसैचुरेटेड वसा में उच्च हैं।

#2: चीनी-मीठा पेय

कृत्रिम रूप से मीठे पेय वास्तविक चीनी के साथ बना से बेहतर नहीं हैं, और वे वास्तव में आपकी कमर के लिए बदतर हो सकते हैं। कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि अशुद्ध शर्करा मस्तिष्क के आनंद केंद्र को बिना संतुष्ट किए सक्रिय कर देती है, जिससे मिठाई की बढ़ती इच्छा बढ़ जाती है। ऐसा संभव है कि सांख्यिकीय रूप से, जो लोग पेय पदार्थ पीते हैं, वे स्लिमर नहीं हैं। एक रिपोर्ट में पाया गया कि दो-दिवसीय आहार पीने वालों में अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने की 54.5% संभावना थी, जबकि नियमित सोडा की समान मात्रा पीने वालों के लिए 32.8% थी।

वजन प्रबंधन और स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा विकल्प दोनों किस्मों को खोदना है। यदि आप एक चुलबुली पेय पसंद करते हैं, तो सभी प्राकृतिक सुगंधित स्पार्कलिंग पानी के लिए पहुंचें।

बेहतर अभी तक, एक दैनिक घड़े को फ़िल्टर्ड पानी के 64 औंस के साथ भरें जो कि सभी प्राकृतिक ऐड-इन्स के साथ पोषक तत्वों और स्वाद प्रदान करने के लिए उपयोग किया गया है, जैसे कि कटा हुआ ककड़ी, पुदीना, साइट्रस, अदरक की जड़, या थोड़ा मैश किए हुए ताजे फल के अन्य टुकड़े। हाइड्रेटेड, स्कर्ट मिठास, और किसी भी कृत्रिम एडिटिव्स से बचने के लिए दिन भर उस पर सिप करें।

#3:मिठाई और मिठाई

अपने जीवन के बाकी हिस्सों से पूरी तरह से मिठाई लेने से बचना यथार्थवादी नहीं है। लेकिन, ज्यादातर लोग कल्याण और बीमारी की रोकथाम के लिए अनुशंसित न्यूनतम से कहीं अधिक खा रहे हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, महिलाओं को प्रतिदिन छह चम्मच से अधिक जोड़ा चीनी का सेवन करना चाहिए, और पुरुषों को नौ से अधिक नहीं।

स्टारबक्स का एक भव्य आकार वाला फ्रैप्पुचिनो आसानी से 15 से अधिक चम्मच चीनी पैक कर सकता है, जिसका अर्थ है कि गाय से प्राप्त दूध में चीनी स्वाभाविक रूप से नहीं पाई जाती है, लेकिन जिस तरह से टेबल चीनी और कॉर्न सिरप के रूप में जोड़ा जाता है।

अपने सेवन पर अंकुश लगाने के लिए, मिठाई की रणनीति निर्धारित करें। सबसे पहले, अपनी पहचान को बिना जी-जान से देखें। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप ऑफिस ब्रेक रूम में आधे बासी डोनट्स को छोड़ सकते हैं, लेकिन आप कभी-कभी आइसक्रीम के अपने पसंदीदा स्वाद का आनंद लेना चाहते हैं। सप्ताह में एक या दो बार अच्छाई को सीमित करने पर विचार करें। और एक दैनिक पर, 70% डार्क चॉकलेट के कुछ चौकों का आनंद लें। प्रत्येक वर्ग में आम तौर पर केवल आधा चम्मच जोड़ा चीनी होता है, और शोध से पता चला है कि डार्क चॉकलेट का दैनिक उपचार के रूप में निर्माण खुशी को बढ़ावा दे सकता है, आपके दिल की रक्षा कर सकता है, और मीठे और नमकीन दोनों खाद्य पदार्थों पर अंकुश लगा सकता है।

#4: परिष्कृत अनाज

इन दिनों, आप रोटी से लेकर पास्ता, चावल, अनाज, पटाखे, और रैपर तक, हर चीज के बारे में पूरी तरह से जान सकते हैं। बस उन संस्करणों द्वारा छल से बचने के लिए घटक सूचियों को पढ़ना सुनिश्चित करें जो केवल आंशिक रूप से पूरे अनाज के साथ बनाए जाते हैं, क्योंकि इन्हें पारंपरिक परिष्कृत आटे के साथ जोड़ा गया है। एक अन्य विकल्प वेजी-आधारित विकल्पों में अपग्रेड करना है, जो कम कैलोरी और कार्ब्स प्रदान करते हैं, साथ ही अधिक फाइबर, पोषक तत्व, और एंटीऑक्सिडेंट। या आधा और आधा जाना। उदाहरण के लिए, कटी हुई फूलगोभी के साथ भूरे रंग के चावल का एक छोटा सा हिस्सा टॉस करें, या एक छोटे बंदरगाह के साथ स्पिरिलाइज़्ड वेजीज़ या स्पेगेटी स्क्वैश को मिलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *